मोबाइल की खोज

आज के समय में मोबाइल के बिना जी पाना असम्भव सा लगता है । Mobile ka aviskar इंसानों द्वारा की गई सबसे उपयोगी चीजों में से एक है । मोबाइल ने ना सिर्फ दूर बैठे लोगों को संचार के माध्यम से एक दूसरे से जोड़ा है बल्कि टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में इंसानों के लिए और भी कई ऐसे रास्ते खोल दिए हैं जिससे लोगों की जिंदगी आसान हो गई है । आज के समय में व्यक्ति मोबाइल से बातचीत करने के साथ – साथ मोबाइल का इस्तेमाल कैमरे द्वारा फोटो खींचने के लिए , Maps द्वारा किसी रास्ते को ढूंढ़ने के लिए , फोन वॉलेट द्वारा पैसों के लेन देन के लिए और मनोरंजन आदि सभी चीजों के लिए करता है । सुबह आखें खोलने से लेकर रात को नींद लगने तक लोग अपना अधिकांश समय मोबाइल पर ही बिताते हैं । ऐसे में मन में ये खयाल तो अवश्य आता होगा की आखिर Mobile ka aviskar kisne kiya ? अगर आप भी यही जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसी चीज के बारे में बताने वाले हैं ।

मोबाइल का अविष्कार किसने किया-

3 अप्रैल 1973 को मार्टिन कूपर द्वारा मोबाइल का निर्माण किया गया था। मार्टिन मोटोरोला कंपनी में एक प्रयोगकर्ता और अधीक्षक भी थे। आपको बता दें कि मार्टिन ने इस मोबाइल फोन से अपने प्रतिद्वंद्वी बुल लेबोरेटरी के मास्टरमाइंड डॉ. जोएल एस. एंगेल कार्यरत थे।

मार्टिन कूपर द्वारा बनाए गए इस मोबाइल फोन का नाम मोटोरोला डायनाटैक था। यह दुनिया का पहला मोबाइल फोन छोटा मोटा फोन नहीं था, लेकिन इसका आकार स्लिपअप जितना बड़ा था। मोटोरोला के इस मोबाइल फोन की लंबाई 9 ऊंचाई (लगभग 22.9 सेमी) और गिनती 1.1 किलोग्राम थी। यह फोन सेलुलर नेटवर्क की तकनीक पर काम करता था। यह मोबाइल फुल चार्ज होने के बाद करीब 30 ट्विंकल तक बात कर सकता है, जबकि इसे पूरी तरह चार्ज होने में 10 घंटे का समय लगता है। इस फोन की कीमत भी बहुत ज्यादा थी। इस फोन में कुछ और भी खामियां थीं, जिससे लोगों के सामने लाने से पहले इस मोबाइल की खामियों को दूर करने और करीब एक दशक तक इसकी उत्पाद लागत को कम करने का काम चला। इस बीच, सेलुलर नेटवर्क को और भी मजबूत किया गया। उसके बाद 1983 में इसे लोगों को रिक्वेस्ट में उपलब्ध कराया गया और इस मोबाइल का नाम Motorola DynaTAC 8000X था।

Motorola DynaTAC 8000X नाम के इस मोबाइल की कीमत 1983 में आई थी, जिसकी कीमत 3995 डॉलर (क्षण भर में लगभग 2.80 लाख रुपये) थी। इस मोबाइल की बैटरी करीब 6 घंटे तक चलती थी। जबकि फुल चार्ज पर यह 30 ट्विंकल तक बात कर सकता है। इतना ही नहीं, इस फोन में 30 लोगों के कनेक्शन स्टोर करने का विकल्प भी उपलब्ध था।

कौन थे मार्टिन कूपर | Who is Martin Cooper-

मोबाइल के आविष्कारक की संक्षेप में बात की जाये तो बता दें की मोबाइल का आविष्कार करने वाले मार्टिन कूपर का जन्म 26 दिसंबर 1928 को शिकागो ( अमेरिका ) में हुआ था ।

मोबाइल का अविष्कार किसने किया
मार्टिन कूपर

मार्टिन के माता-पिता यूक्रेन के निवासी थे, जो बाद में अमेरिका चले गए। कूपर ने अपनी शिक्षा अमेरिका में रहते हुए की, जहां उन्होंने 1950 में IIIinois Institute of Technology से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। ​​स्नातक होने के बाद, कूपर को अमेरिका और कोरिया युद्धों के दौरान एक पनडुब्बी अधिकारी के रूप में काम करना पड़ा। युद्ध समाप्त होने के बाद, कूपर एक बार फिर गिर गया, और 1957 में उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री भी हासिल की। अपनी मास्टर डिग्री पूरी करने के बाद, मार्टिन ने शिकागो की टेलेटाइप कॉर्पोरेशन कंपनी में काम करना शुरू किया। 1954 में यहां से इस्तीफा देने के बाद मार्टिन मोटोरोला कंपनी में शामिल हो गए। मोटोरोला में एक वरिष्ठ विकास इंजीनियर के रूप में, कूपर ने सेलुलर नेटवर्क प्रौद्योगिकी पर काम करना शुरू किया और 1973 में मोबाइल फोन का आविष्कार करने के लिए एक टीम का नेतृत्व किया।

भारत में मोबाइल कब आया | When did Mobile launched in India

जैसा कि अभी उल्लेख किया गया है, पहला मोबाइल फोन 1983 में अनुरोध में लॉन्च किया गया था। लेकिन बता दें कि यह केवल यूएसमार्केट में उपलब्ध था। हालांकि, पहली मोबाइल सेवा भी भारत में 1995 के समय में शुरू हुई थी, अगर हम बात करें भारत में। उस समय, भारत के केंद्रीय दूरसंचार मंत्री, श्री सुख राम ने 31 जुलाई 1995 को पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री, श्री ज्योति बसु से मोबाइल पर बात की थी। भारत में यह पहला मोबाइल कॉल दिल्ली के संचार भवन से पेन बिल्डिंग में जुड़ा था। कलकत्ता। इस सेल्युलर कॉल के बाद ही कलकत्ता मोबाइल सेवा ने काम करना शुरू किया।

कितने तरह के मोबाइल बाजार में हैं उपलब्ध | Types of Mobile available in the Market

1. सेल फोन | Cell Phone
IMG 20221015 184608
सेल फोन
2. फीचर फोन | Feature Phone
IMG 20221015 184626
फीचर फोन | Feature Phone

3. स्मार्ट फोन | Smart Phone

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *